ट्रेडमिल रनिंग से होने वाले 5 जबरदस्त फायदे

ट्रेडमिल रनिंग से होने वाले 5 जबरदस्त फायदे

सेहतराग टीम

सेहत के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। वहीं जब से कोरोना वायरस फैला है तब से ये और भी जरूरी हो गया है। क्योंकि एक्सरसाइज से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और कोरोना से बचने का तरीका भी सिर्फ यही है। लेकिन कोरोना की वजह से जिम या पार्क सब पूरी तरह से नहीं खुले हैं। ऐसी स्थिति में लोग अपने घर पर ही एक्सरसाइज कर रहे हैं यही सभी के लिए सेफ भी है। वहीं घर पर ट्रेडमिल पर रनिंग करना अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है...

पढ़ें- ऑनलाइन योग के जमाने में परंपरागत योग

ट्रेडमिल रनिंग के फायदे (Treadmill Running and Workout Benefits in Hindi):

जोड़ों को रखता है हेल्दी

आजकल लोगों में 35-40 की उम्र के बाद ही जोड़ों में दर्द की परेशानी काफी बढ़ गई है। इस तरह के दर्द से बचने के लिए और जोड़ों को मजबूत बनाने के लिए ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज करना बहुत फायदेमंद होता है। रनिंग से आपके शरीर के अंगों की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है और हड्डियां मजबूत होती है, इससे आपके जोड़, खासकर घुटने लंबे वक्त तक हेल्दी रहते हैं।

हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद

वॉकिंग या जॉगिंग करना आपके दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, ऐसी वर्कआउट करने के दौरान शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे हार्ट रिलेटेड बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा रोजाना 20-30 मिनट जॉगिंग करने से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है और आप कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से बचते हैं। बहुतसी ट्रेडमिल्स में हार्ट सेंसर भी लगे होते हैं, जो आपके हार्ट रेट को रियल टाइम में बताते हैं। इससे आप हार्ट की सेहत पर नजर रख सकते हैं।

मसल्स बनाने में मददगार

एक्सरसाइज के लिए मोटिवेशन तभी आता है, जब आप खुद को फिट देखना चाहते हैं। अच्छा बॉडी शेप पाने में मसल्स का अहम रोल होता है और मसल्स बनाने में ट्रेडमिल आपकी मदद कर सकता है। रनिंग अपने आप में एक बेहतरीन कार्डियो एक्सरसाइज है, जिसे रोजाना करने से स्टैमिना बेहतर होता है। अगर आप रोज ट्रेडमिल पर वर्कआउट करते हैं तो आपके पैर, पेट और बांहो की मसल्स डेवलप होती है।

तेजी से बर्न होंगी कैलोरीज

फिटनेस बरकरार रखने का एक आसान फार्मूला है जितनी कैलोरीज खाएं, उन्हें बर्न कर लें। इससे खाने में खाए गए प्रोटीन से मसल्स तो बढ़ेंगी लेकिन चर्बी नहीं जमा होगी। शरीर रोजमर्रा के कामों और अंदरूनी फंक्शंस में बहुत सारी कैलोरीज बर्न कर लेता है, पर बची हुई कैलोरीज को बर्न करने के लिए आपको रोज एक्सरसाइज करने की जरूरत पड़ती है। अगर आप रोज ट्रेडमिल पर 20-30 मिनट भी जॉगिंग कर लेते हैं, तो इससे आप अच्छी क्वांटिटी में कैलोरीज बर्न कर सकते हैं।

मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद

रोज थोड़ी देर दौड़ने से आपका ब्रेन ज्यादा बेहतर तरीके से फंक्शन करता है। इसके अलावा, दौड़ने या जॉगिंग के दौरान आपका ब्रेन एक खास तरह का हैप्पी हॉर्मोन रिलीज करता है, जिसे एंडॉर्फिन्स कहते हैं। इस हार्मोन के रिलीज होने से आपका मूड अच्छा होता है और तनाव कम होता है।

 

इसे भी पढ़ें-

मानसून में इम्यून सिस्टम मजबूत करना है, तो करें ये योगासन

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।